HTET पीजीटी लेवल 3 परिणाम घोषित – ऐसे करें चेक

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा June के महीने में आयोजित की गयी. इस परीक्षा को भिवानी बोर्ड (HBSE) द्वारा आयोजित किया गया.  यह टेस्ट 18 June 2016 को हुआ. इस परीक्षा में लगभग 1,18,000 कैंडिडेट्स ने भाग लिया. इस बार HTET में लगभग तीन लाख फीमेल और ढेढ़ लाख मेल कैंडिडेट्स थे. लगभग 95% प्रतिभागियों ने ऑफलाइन ओएमआर (OMR) शीट बेस्ड टेस्ट में हिस्सा लिया. सिर्फ 10-15 हजार कैंडिडेट्स ने ऑनलाइन परीक्षा में भाग लिया जिसके लिए भिवानी बोर्ड कुछ ही सेंटर्स का त्यार कर पाया.

अबकी बार यह टेस्ट तीन बार पोस्टपोन हुआ. एक बार पंचायत चुनाव पोल्स की वजह से और दूसरी बार रक्षा बंधन की वजह से और फिर डिस्ट्रिक्ट से बहार टेस्ट सेंटर्स की वजह से. और अंत में नवम्बर के महीने में परीक्षा शांतिपूर्वक आयोजित की गयी. तकरीबन 1,000 विद्यालयों में ये परीक्षा ली गयी. नकल रोकने के लिए बायोमेट्रिक मचिनेस का प्रयोग किया गया और प्रतियोगी के अंगूठे के निशान आंसर शीट्स पे लिए गये.

बहुत से केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और मोबाइल सिग्नल जैमरस का भी प्रयोग किया गया ताकि नकल और पेपर लीक को रोका जा सके. सभी सुरक्षा उपायों के बावजूद 14 नवम्बर के दिन पीजीटी टेस्ट (लेवल 3) की आंसर के लीक हो गयी जिसकी वजह से शाम को बोर्ड ने टेस्ट कैंसिल करने की घोषणा कर दी. इस मामले में 10-15 गिरफ्तारियां भी हुई. हालाँकि PRT, TGT की परीक्षा 15 नवम्बर को ही आयोजित हुई. लेवल 3 परीक्षा 18 June 2016 को आयोजित हुई.

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) रिजल्ट घोषित हो गया है. htet रिजल्ट यहाँ चेक करें.

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा से रिलेटेड कुछ पॉइंट्स :-

  • यह परीक्षा लगभग हर साल आयोजित की जाती है.
  • गवर्नमेंट अध्यापक भर्तियो में अप्लाई करने के लिए HTET क्वालिफाइड होना जरूरी है.
  • HTET qualification सर्टिफिकेट 5 वर्षो के लिए मान्य होता है.
  • HTET क्वालिफाइड होने के लिए, सामान्य केटेगरी के कैंडिडेट्स को 60% मार्क्स स्कोर करने होते हैं वहीँ अनुसूचित जाति व् जनजाति के कैंडिडेट्स को 55% मार्क्स स्कोर करने होते हैं.


इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती है और यह 150 मार्क्स के लिए ली जाती है. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चनस पूछे जाते हैं. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी इस परीक्षा को आयोजित करता है जिसकी ओफ्फिसिल वेबसाइट है www.bseh.org.in तथा HTET की ऑफिसियल वेबसाइट है www.htet.nic.in जहाँ पर आप HTET Result November 2015 चेक कर सकते हैं.

Read in English

एच्टेट 2015 परिणाम दिसम्बर महीने के बीच में डिक्लेअर किया जायेगा जो उपर दी गयी websites पर देखा जा सकेगा. HTET result चेक करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉग इन करने होगा जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर / रोल नंबर की आवश्यकता होगी. Result डिक्लेअर होने के बाद, कैंडिडेट्स सब्जेक्ट वाइज अंक चेक कर पाएंगे.

ले भाइयो और बहनों, इंतज़ार हुआ खत्म. HTET 2015 का परिणाम आ गया है. परिणाम निचे दिए गये लिंक पे directly चेक किया जा सकता है :
लेवल I : http://results3.indiaresults.com/hr/hbse/htet-exam-result-2015/query.htm
लेवल II : http://results3.indiaresults.com/hr/hbse/htet-exam-result-2015-level2/query.htm
Level III: http://results.indiaresults.com/hr/hbse/htet-exam-result-2015-level3/query.htm

Updated: December 3, 2017 — 2:24 pm
© 2017 www.HtetResults.in - Sitemap - Disclaimer: This is unofficial site for HTET related information. We are not affiliated to BSEH, HBSE, or Haryana Board.